April 6, 2020

What is ITI course and full form of ITI in Hindi – Pro Guide

What is ITI course and full form of ITI in Hindi - Pro Guide

Full form of ITI Industrial Training Institute होता है। ITI course क्या है, इसकी salary और best ITI trade के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो बिल्कुल सही website पर आये है। 

ITI में कितने trade होते है, Fees कितनी लगती है, ITI कहा से करे, Job कहा कर सकते है, ITI course करने के लिये eligibility क्या होनी चाहिए और ITI full form जैसी important जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो इस post के माध्यम से मैं आपको complete guidance दूंगा।

ITI course करने के लिये आपका 10th या 12th complete होना आवश्यक है, यदि आपको समझ में नहीं आ रहा है 12th pass करने के बाद क्या करे तो ITI course आपके लिये बेहतर साबित हो सकता है।

ITI के आलावा polytechnic जैसे course उपलब्ध है लेकिन इसमें समय और पैसा ज्यादा लगता है जबकि दूसरी ओर आई.टी.आई करने में समय और पैसा कम लगता है।

What Is ITI Course And Full Form Of ITI In Hindi – Full Guide 

दोस्तों ITI ka full form यानी full form of ITI  Industrial Training Institute होता है जिसे Hindi में आद्योगिक शिक्षण संस्थान कहते है। 

ITI course India में बहुत ज्यादा popular है जिसे 10th या 12th pass करने के बाद किसी अच्छे संस्था से इस course को कर सकते है। 

ITI की पढाई complete करने के बाद यदि आपके अंदर talent है तो job भी आसानी से मिल जाता है और साथ ही यदि आप नौकरी नहीं करना कहते है तो खुद का business भी शुरू कर सकते है।

आज के समय में central government की बहुत सी ऐसी योजनायें चलती है जो आपको स्वरोजगार करने के लिये loan भी provide करवाती है जिसका फायदा उठा कर आप खुद का business start कर सकते है। 

ITI क्या है? (ITI In Hindi)

Full form of ITI तो बता दिया है लेकिन ITI क्या है इसको जानते है। ITI एक आद्योगिक course है जिसमे छात्रों को औद्योगिक अस्तर पर काम करने के योग्य बनाया जाता है, इसमें पढाई पूरी करने के बाद छात्र किसी company में नौकरी या स्वरोजगार के काबिल हो जाते है। इस course में theory के साथ साथ practical knowledge भी दिया जाता है जिससे छात्र किसी एक field में या trade में अच्छी जानकारी हासिल कर पाये। 

ITI में अनेक प्रकार के trade होते हैं जिसको आप अपनी रूचि के अनुसार पढाई कर सकते है। 

चलिये अब मैं आपको इसके अनेक trade के बारे में बताता हूँ और कौन सी field ITI में सबसे अच्छी है इसके बारे में भी बताऊंगा। 

Which field is best in ITI – Trade कैसे चुने ?

ITI में कौन सा trade सबसे अच्छा है और trade चुनने से पहले आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में बात करेंगे। 

कोई भी trade चुनने से पहले उस trade के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर ले और यदि आपकी उस trade में रूचि हो तभी admission ले। 

वैसे तो ITI में बहुत से trade list है जो आपको अच्छे college में मिलेंगे लेकिन कुछ trade ऐसे भी है जो private संस्थाओ में भी चलाये जाते है, जैसे electrician, fitter, welder आदि। 

ITI course में और भी बहुत से trade होते है जो निम्नलिखित है। 

  • Book binder 
  • Plumber 
  • Foundry man 
  • Wire-man 
  • Tool and Die maker 
  • Turner 
  • Network technician 
  • Hair and skin care 
  • Computer operator and programming assistant (COPA)

ऊपर बताये गए trade में सबसे ज्यादा किया जाने वाला course electrician fitter and welder ही है क्योकि India में लोग इन चीज़ो को लोग आसान समझते है। 

मेरे experience के हिसाब से आपको ऐसे course करने चाहिए जिसमे पैसे के साथ साथ reputation भी बना रहे इसीलिए आप network technician या Computer operator and programming assistant (COPA) जैसे course को कर सकते है।

ITI Course Fees कितना लगता है ?

यदि आप इस course को किसी सरकारी college से करते है तो fees ना के बराबर लगता है और वही किसी private संस्था से करते है तो आपको 10 हजार से लेकर 35 हजार रूपये तक खर्च करना पड सकता है। 

Private संस्थाओ के fees हर जगह अलग अलग हो सकते है क्योकि किसी संस्था में facility कम रहती है तो किसी में ज्यादा इसीलिए ये अंतर आपको मिल सकता है। 

ITI में प्रवेश कैसे ले और इसके फायदे क्या है ?

प्रत्येक साल जुलाई के महीने में आवेदन भरे जाते है और आप इसकी official website पर procedure के बारे में जान सकते है।आप अपने एरिया के सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में भी जाकर जानकारी ले सकते है। चलिए अब आईटीआई करने के कुछ फायदे के बारे में बताते है जो इस प्रकार है –

  • ITI कोर्स को आप 6 महीने से लेकर 2 साल के अंदर में ही पूरा कर सकते है जबकि अन्य बहुत से कोर्स में 3 से 4 साल का समय देना पड़ता है। 
  • Course complete होने के बाद आप जॉब करने के आलावा अपना खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है। 

Can I do ITI after 12th ? (ITI करने की Qualification क्या है)

ITI course को आप 8th, 10th और 12th के बाद कर सकते है और job करके अपने future के लिए पैसे भी कमा सकते है। आगे की पढाई के लिए पैसे की जरुरत भी होती है इसीलिए इस कोर्स को आप कर सकते है।

What is ITI salary? (आईटीआई Salary क्या हैं)

आईटीआई करने के बाद minimum salary क्या है ये बताना कुछ पॉइंट से साफ़ हो जाएगा जैसे आपकी knowledge कितना है क्योकि बहुत से company आपके ज्ञान के आधार पर ही ज्यादा सैलरी offer करते है। 

आईटीआई करने के बाद minimum salary लगभग 7000 से शुरू होकर 15000 per month तक मिल सकती है।

What is fitter full form – फिटर का फुल फॉर्म क्या है ?

Fitter का full form foundation of industrial training and technology resources होता है। फिटर वह व्यक्ति होता है जो machinery equipment को एक साथ adjust या install करता है। उदाहरण के लिए जैसे लोग बोलते है Ayan शिपयार्ड में fitter था।

Which ITI course is best for Railway job in Hindi ?

ITI कोर्स करने के बाद railway में नौकरी पाने के लिये आपको railway विभाग से सम्बंधित ITI कोर्स को चुनना होगा तभी आपकी railway विभाग में नौकरी लग पायेगी। 

निचे हम कुछ महत्वपूर्ण railway सम्बन्धी ITI कोर्स का list share कर रहे है जो निम्नालिखित है –

  • रेफेरिजरेशन एंड एयर कण्डीशनिंग
  • सिविल इंजीनियरिंग 
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 
  • मकेनिकल इंजीनियरिंग 
  • वेल्डर 
  • ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग 
  • पंप एवं पाइप मेकैनिक 
  • कारपेंटर 
  • वायरमैन 
  • कंप्यूटर साइंस टेक्नोलॉजी 

ऊपर हमने जितने भी trade बताये है इन सभी में से किसी एक course को कर लेने पर आपकी job railway विभाग में लग सकती है लेकिन आप वही trade चुने जिसमे आपको सबसे ज्यादा रूचि हो। 

What is the full form of IIT – ITI और IIT में अंतर क्या है ?

What is the full form of IIT – ITI और IIT में अंतर क्या है

IIT का full form Indian Institute of technology होता है जबकि full form of ITI Industrial Training Institute होता है। 

IIT और ITI में अंतर यह है की IIT एक engineering college institute है और भारत में इसकी संख्या 23 है जबकि ITI एक Industrial स्तर के course का नाम है।

My Final Tips

दोस्तों आज की इस post में मैंने आपको बताया What is ITI course and full form of ITI in Hindi के बारे में मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे की ITI course क्या है और full form of ITI क्या होता है।

दोस्तों अगर ये post आपको अच्छा लगा हो तो अपने मित्रो के साथ निचे दिए गए social handle button से share करे धन्यवाद।

Niraj Yadav

Hello Friends मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम Internet Marketing And Online Earning के Genuine तरीको को बताता हूँ जो User के लिए लाभदायी हो | 💚

View all posts by Niraj Yadav →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!